टेक न्यूज़

Netflix के सस्‍ते रिचार्ज प्‍लान में देखने होंगे विज्ञापन, यूजर्स बोले- ऐसा किया तो छोड़ देंगे सर्विस

पॉपुलर ओटीटी प्‍लेटफॉर्म ‘नेटफ्लिक्स’ (Netflix) कुछ वक्‍त से सब्‍सक्राइबर्स की संख्‍या में कमी देख रहा है। कंपनी की तरफ की जा रही एक नई कसरत ने अब उसके सब्‍सक्राइबर्स को और निराश किया है। ग्राहक चेतावनी दे रहे हैं कि अगर स्ट्रीमिंग सर्विस ने सस्‍ती डील्‍स वाले लोगों को ऐड दिखाना शुरू किया, तो वो अपना सब्‍सक्र‍िप्‍शन कैंसल कर देंगे। रिपोर्टों के अनुसार, सब्‍सक्राइबर्स की संख्या में पहली बार गिरावट के बाद नेटफ्लिक्स ने ऐसा प्‍लान पेश करने की योजना बनाई है, जो सस्‍ता होगा, पर लोगों को विज्ञापन देखने होंगे। द न्यू यॉर्क टाइम्स के अनुसार, नया प्‍लान इस साल के आखिर तक लॉन्‍च किया जा सकता है। 

नेटफ्लिक्स की इस तैयारी पर उसके सब्‍सक्राइबर्स ने अच्छा रिएक्‍शन नहीं दिया है। कई लोगों का दावा है कि अगर उन्‍हें विज्ञापन देखना पड़ा, तो वह इस सर्विस को छोड़ देंगे। ट्विटर यूजर @GGnotGIGI713 ने लिखा, ‘मैं लंबे वक्‍त से netflix का ग्राहक हूं। अगर मेरे पेड सब्‍सक्र‍िप्‍शन अकाउंट पर ऐड आते हैं, तो मैं सर्विस छोड़ दूंगा। एक अन्‍य हैंडल @UCantCensorThis की ओर से लिखा गया, मैं आपको अभी बता रहा हूं कि अगर मेरी सर्विस विज्ञापन की वजह से बाधित हुई तो मैं आपके कमर्शल ब्रेक कहने से ज्‍यादा तेज अपना सब्‍सक्रिप्‍शन कैंसल कर दूंगा। 

बहरहाल, इंडस्‍ट्री एक्‍सपर्ट का कहना है कि विज्ञापन-सपोर्टेड सब्‍सक्रिप्‍शन प्‍लान कुछ कंस्‍यूमर्स को लुभा सकता है, जो अपनी जिंदगी में कॉस्‍ट कटिंग से जूझ रहे हैं। नेटफ्लिक्स ने 19 अप्रैल को ऐलान किया था कि उसने साल के पहले तीन महीनों में 2 लाख सब्‍सक्राइबर्स गंवा दिए हैं। दूसरी तिमाही में और कस्‍टमर्स गंवाने की उम्‍मीद है। कंपनी के शेयरों में भी काफी गिरावट आई है। 

कहा जा रहा है कि विज्ञापन-सपोर्टेड सब्‍सक्रिप्‍शन प्‍लान को लेकर काम तेज हो गया है और इस सस्‍ते प्‍लान को साल की आखिरी त‍िमाही में लाया जाएगा। अभी स्पष्ट नहीं है कि मौजूदा ‘बेसिक’ सब्सक्रिप्शन पर यूजर्स के लिए विज्ञापन शुरू किया जाएगा या फ‍िर नेटफ्लिक्स एक नया कम कीमत वाला प्‍लान लाएगी, जिसमें विज्ञापन भी देखने होंगे। हालांकि मेल ऑनलाइन का कहना है कि‍ कंपनी के बिना विज्ञापन वाले प्‍लान जारी रहेंगे। नए सस्‍ते प्‍लान की शुरुआत किन देशों से की जाएगी, इसकी जानकारी अभी नहीं है। उम्‍मीद की जानी चाहिए कि कंपनी इंडिया भी ऐसा प्‍लान पेश करेगी।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


Source link

Related Articles

Back to top button