विदेश

भारत और चीन के बीच कठिन समस्या है, हम दोनों से बात कर रहे हैं : डोनाल्ड ट्रंप

भारत चीन तनाव पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन :

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत-चीन सीमा विवाद (India China Border Tension) को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि सीमा पर चल रहे तनाव को खत्म करने के लिए अमेरिका भारत और चीन दोनों देशों से बात कर रहा है. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “यह मुश्किल समय है. हम भारत से बात कर रहे हैं. हम चीन से बात कर रहे हैं. वहां पर एक बड़ी समस्या है.” 

यह भी पढ़ें

भारत और चीन के बीच स्थिति के आकलन के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, “वे आमने-सामने आ गए हैं. हम देखेंगे क्या हो सकता है. हम कोशिश करेंगे और इस संकट से बाहर निकलने में मदद करेंगे.” 

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद से अमेरिका भारत के पक्ष में खड़ा नजर आ रहा है. अमेरिका ने कहा था कि चीनी सेना ने सीमा पर तनाव बढ़ाने का काम किया है. चीनी सैनिकों के साथ हिंसक  झड़प में भारत के 20 जवानों ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान की. अमेरिकी खुफिया सूत्रों के मुताबिक, इस झड़प में चीन के 35 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. 

इससे पहले शुक्रवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन की कड़ी आलोचना करते हुए चीनी सेना द्वारा सीमा पर तनाव बढ़ाने की बात कही. उन्होंने आलोचना करते हुए कहा कि चीन की सेना सीमा पर भारत के साथ तनाव बढ़ा रही है. साथ ही अमेरिका ने चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी को “दुष्ट यानी धूर्त” करार दिया. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने चीन सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी नाटो जैसी संस्थाओं के जरिये बनाई गई स्वतंत्र दुनिया को फिर से पुराने रास्ते पर लाना चाहती है.

वीडियो: गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 जवानों की गई जान


Source link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button