बिजनेस

ब्रिटेन और खाड़ी देशों से आई भारत के Budget पर ये प्रतिक्रिया….

Photo:PTI

NRI businessmen in UK and Gulf welcome Union Budget 2021

लंदन/दुबई। ब्रिटेन और खाड़ी देशों में रह रहे प्रमुख प्रवासी भारतीय (NRI) उद्योगपतियों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सोमवार को पेश आम बजट 2021-22 को लीक से हटकर करार दिया है। हिंदुजा समूह के सह-चेयरमैन गोपीचंद पी हिंदुजा ने कहा कि प्रस्तावित 5.54 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत व्यय चालू वर्ष की तुलना मे 34.5 प्रतिशत अधिक है। यह बुनियादी ढांचा क्षेत्र, विनिर्माण उद्योग तथा रोजगार सृजन की दृष्टि से अच्छा है। उन्होंने बीमा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की सीमा बढ़ाने की घोषणा का भी स्वागत किया।

हिंदुजा ने कहा कि लीक से हटकर बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री सीतारमण बधाई की पात्र हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा बढ़ाने तथा सरकारी संपत्तियों के मौद्रिकरण से वैश्विक निवेशकों का भरोसा बढ़ेगा। हिंदुजा समूह भारत में भी विविध क्षेत्रों में कार्यरत है। समूह ने विकास वित्त संस्थान स्थापित करने के कदम को काफी उत्साहवर्धक करार दिया।

लंदन के कपारो समूह के संस्थापक लॉर्ड स्वराज पॉल ने ट्वीट कर वित्त मंत्री सीतारमण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बजट के लिए बधाई दी। पॉल ने कहा कि इससे भारत को अपेक्षित बल मिलेगा। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि इससे भारत को वह सब करने में मजबूती मिलेगी जो वह करना चाहता है। देश में अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

लूलू ग्रुप के चेयरमैन यूसुफफली एमए ने कहा कि यह एक जादुई बजट है जो वैश्विक महामारी की चुनौती के बीच भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में रिकवरी को तेज करेगा। उन्‍होंने कहा कि वित्‍त मंत्री ने बजट में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, शिक्षा, रिसर्च और डेवलपमेंट के साथ ही साथ हेल्‍थकेयर पर बहुत अधिक ध्‍यान दिया है।  

आईटीईसी एमई और गायंट ग्रुप ऑफ कंपनीज के चेयरमैन सुदेश के अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 के बाद पेश हुआ यह पहला बजट है जिसमें लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण का पूरा ध्‍यान रखा गया है। अग्रवाल ने कहा कि वन-पर्सन कंपनी से एनआरआई को निश्‍चित ही फायदा होगा। अल माया ग्रुप के ग्रुप डायरेक्‍टर कमल वाचानी ने कहा कहा कि एमएसएमई के लिए आवंटन में वृद्धि स्‍वागतयोग्‍य है, इससे इकोनॉमी को बूस्‍ट मिलेगा। इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का बजट बढ़ाने से रोड, हाईवे और अन्‍य विकास गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। महाराष्‍ट्र बिजनेस फोरम इन दुबई के सचिव चंद्रशेखर भाटिया ने कहा कि बजट में एफडीआई को आकर्षित करने के लिए अच्‍छी घोषणा की गई है। बजट वाले दिन बाजार ने सकारात्‍मक रुख दिखाया जो एक अच्‍छा संकेत है।    

यह भी पढ़ें: बजट में हुई इस घोषणा से सस्‍ते होंगे नए वाहन…

यह भी पढ़ें: अब बैंक डूबने पर आपको मिलेगा 5 गुना पैसा, वित्त मंत्री ने बजट में की बड़ी घोषणा

यह भी पढ़ें: EPFO खाताधारकों को लगा झटका, 2.5 लाख रुपये से अधिक के अंशदान पर मिलने वाले ब्‍याज पर देना होगा टैक्‍स

यह भी पढ़ें: Income Tax Slab में नहीं हुआ कोई बदलाव, देश में बढ़ी आयकर रिटर्न फाइल करने वालों की संख्‍या




Source link

Related Articles

Back to top button