बिजनेस

बजट के अगले दिन पेट्रोल डीजल को लेकर मिली खुशखबरी!

Photo:AP

Petrol and Diesel price

Petrol-Diesel Price: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को पेश किए गए आम बजट में एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (Agriculture Infrastructure & Development Cess) लगाने की घोषणा की है। लेकिन बजट में घोषित हुए सेस से आज तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि केंद्र ने जितना सेस लगाया उतनी ही सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई है। यह नया सेस आज 2 फरवरी से लागू हो गया है। इस नए सेस में पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से लगाया गया। ऐसे में 2 फरवरी को लगातार छठे दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

2 फरवरी की कीमतों की बात करें तो दिल्ली में आज 2 फरवरी को पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं हुई है। यहां पेटा्रेल के भाव 86.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल के भाव 76.48 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल के दाम 92.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 83.30 रुपये प्रति लीटर हैं। कोलकाता में भी आज पेट्रोल-डीजल के दाम में वृद्धि नहीं हुई है। पेट्रोल के दाम 87.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 80.08 रुपये प्रति लीटर हैं।   चेन्नई में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा नहीं हुआ है। पेट्रोल के दाम 88.82 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 81.71 रुपये प्रति लीटर हैं।    

जनवरी में 2.59 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल 

दिल्ली में 1 जनवरी से अब तक पेट्रोल 2.59 रुपये महंगा हो गया है। इसी तरह डीजल 2.61 रुपये महंगा हो चुका है। नए साल से अब तक 10 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है। सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अब तक के सबसे अधिक हो गए हैं। 




Source link

Related Articles

Back to top button