मध्य प्रदेश

पीएम मोदी ने लॉन्च की एमपी की नई स्टार्टअप पॉलिसी, सफाई के बाद अब इंदौर को दिया ये नया टास्क

इंदौर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश की नई स्टार्टअप पॉलिसी लॉन्च की. इंदौर में आयोजित स्टार्टअप कॉन्क्लेव-2022 में वर्चुअली जुड़े पीएम मोदी ने कहा कि देश में अमृत महोत्सव का पर्व मनाया जा रहा है. आज हम जो भी करेंगे उससे देश की दिशा तय होगी. भारत की स्टार्टअप क्रांति देश को नई ऊंचाइयां तथा नई पहचान दिलाएगी. नए आइडिया से समाधान की ललक भारत में हमेशा से रही है. पहले की सरकरों में नीति का अभाव था, जिससे इस दिशा में प्रगति नहीं हुई. लेकिन,  2014 के बाद स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित कर सही दिशा में प्रयास किए गए. इस मौके पर पीएम मोदी ने प्राकृतिक खेती में भी इंदौर को नंबर-1 बनाने का टास्क दिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकारी प्रक्रियाओं का सरलीकरण किया गया. इनोवेशन के लिए माइंड सेट में परिवर्तन किया गया. युवाओं के सामर्थ्य पर भरोसे ने चैलेंज स्वीकार किया. ईको सिस्टम डेवलप किया गया. आज केवल जेम पोर्टल से 13 हजार से ज्यादा स्टार्टअप जुड़े हैं. इन्होंने लगभग साढ़े 6 हजार करोड़ रुपये का बिजनेस किया है. स्टार्टअप क्रांति हमेशा ही भविष्य की बात करती है. एनर्जी, पर्यावरण, टूरिज्म, कुटीर उद्योग की ब्रांडिंग और मार्केटिंग, मोबाइल गेमिंग या  खिलौना उद्योग हो, ये सभी स्टार्टअप की बड़ी संभावनाओं वाले क्षेत्र हैं. देश में स्टार्टअप का तेजी से फैलाव हो रहा है. स्टार्टअप युवाओं के सपने पूरा करने का सशक्त माध्यम है.

प्रदेश के चहुंमुखी विकास को नई गति मिलेगी- पीएम

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश की नई स्टार्टअप नीति की सराहना करते हुए कहा कि ये जो प्रोएक्टिव स्टार्टअप नीति है उतना ही परिश्रमी नेतृत्व भी है. इससे प्रदेश के चहुंमुखी विकास को नई गति मिलेगी. प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश सरकार के स्टार्टअप इको सिस्टम को बधाई दी. उन्होंने कहा कि देश में नए यूनिकॉर्न तेजी से बन रहे हैं. हर आठ से दस दिन में एक स्टार्टअप यूनिकॉर्न में परिवर्तित हो रहा है. शून्य से यूनिकॉर्न बनने का सफर चुनौतीपूर्ण तथा कठिन होता है. युवाओं ने इस चुनौती को स्वीकार किया है. स्टार्टअप का देश में तेजी से फैलाव हो रहा है. अनेक राज्यों एवं छोटे-छोटे शहरों तक स्टार्टअप का फैलाव हो गया है. स्टार्टअप में 50 से अधिक अलग-अलग तरह की इंडस्ट्रीज जुड़ी हुई हैं.

प्राकृतिक खेती में देश का मॉडल बने इंदौर

इस दौरान उन्होंने तीन स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं से बातचीत की. उन्होंने इंदौर के लगातार सफाई में अव्वल रहने को लेकर तारीफ करते हुए कहा कि इससे इंदौर की नई पहचान बनी है. उन्होंने कहा कि इंदौर अब केमिकल मुक्त और प्राकृतिक खेती की दिशा में भी कार्य करे और देश का मॉडल बने. वो सफाई की तरह प्राकृतिक खेती में भी देश के सामने उदाहरण पेश करे. वहीं सीएम शिवराज सिंह ने युवाओं से कहा कि तुम मुझे आईडिया दो मैं तुम्हें अवसर दूंगा. उन्होंने कहा कि युवाओं के पास इनोवेटिव आइडिया हैं. क्षमता, योग्यता और सही राह पर चलने का माद्दा है. उन्होंने कहा कि युवाओं को यदि अवसर, सहयोग और प्रोत्साहन मिल जाए तो वे इस दिशा में बेहतर कार्य करेंगे और स्टार्टअप के क्षेत्र में बैंगलुरू और हैदराबाद को भी पीछे छोड़ देंगे. उन्होंने कहा कि इंदौर के साथ ही अब भोपाल और अन्य शहरों को भी स्टार्टअप हब बनाने के लिए गंभीरता से प्रयास होंगे. उन्होंने इंदौर में इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर पर स्टार्टअप विलेज बनाने और इनोवेशन लैब बनाने की बात भी कही.

Tags: Indore news, Mp news, Narendra modi, Shivraj singh chouhan


Source link

Related Articles

Back to top button