उज्जैनउज्जैन सामाजिक

कांग्रेस के वरिष्ठ महेश जोशी का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आदरणीय महेश जोशी जी का आज भोपाल में रात्रि 10:00 बजे के करीब दुखद निधन हो गया।
उनकी अंतिम यात्रा कल 10 अप्रैल , शनिवार को उनके इंदौर स्थित निवास E-1 ओल्ड पलासिया से दोपहर 1:00 बजे निकलकर रामबाग मुक्तिधाम जाएगी।
महेश जोशी जी का जन्म 2 अप्रैल 1939 को राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ में हुआ था।आज से एक सप्ताह पूर्व ही वह 82 वर्ष के हुए थे।पिछले कुछ समय से वे बीमार चल रहे थे ,भोपाल व दिल्ली के अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।
श्री महेश जोशी 1962 में पहली बार पार्षद बने थे
प्रदेश के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ में मंत्रिमंडल में सदस्य के रूप में उन्होंने काम किया।वर्षों तक वे 20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष रहे।
युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रहे।मध्य प्रदेश की राजनीति के केंद्र बिंदु रहे।पचमढ़ी में संपन्न अ.भा.कांग्रेस कमेटी के अधिवेशन की कमान उनके हाथ में रही।
लंबे समय तक मध्य प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री भी रहे।
उनके निधन से पूरे राजनीतिक क्षेत्र में एक शोक की लहर फैल गई। देश भर में सभी राजनैतिक दल के नेताओ से उनका आत्मीयता का रिश्ता रहा है।उनके निधन से कांग्रेस के एक युग की समाप्ति हो गई।उनका निधन कांग्रेस के लिए एक अपूरणीय क्षति है।

पूर्व मुख्यमंत्री व राज्यसभा सांसद श्री दिग्विजय सिंह जी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता पूर्व मंत्री श्री महेश जोशी जी के दुःखद निधन पर शोक संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि “मेरे बड़े भाई मप्र कॉंग्रेस के वरिष्ठ नेता महेश भाई नहीं रहे। मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। उनमें संगठन चलाने की अद्भुत क्षमता थी। मेरे मप्र कॉंग्रेस के अध्यक्षीय कार्यकाल में संगठन का कार्य वे ही देखते थे। उनका कॉंग्रेस पार्टी के प्रति समर्पण अद्वितीय था। कार्यकर्ताओं के सम्मान की लड़ाई लड़ने में वे बड़े से बड़े नेता से टकराने में नहीं हिचकते थे। जो उनके मन में होता था वही उनकी ज़ुबान पर होता था। उनके लिए कॉंग्रेस संगठन सर्वोपरि था। आज इंदौर में उनका अंतिम संस्कार हैं लेकिन दमोह के उपचुनाव में होने के कारण मैं शामिल नहीं हो पा रहा हूँ। पहले पार्टी के प्रति समर्पण बाद में और कुछ, यही मैंने उनसे सीखा है। उनके जाने से मुझे निजी क्षति हुई है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।

Related Articles

Back to top button
vvanews
Close