उज्जैनजीवनशैली

एक गिलास गर्म पानी और…

कई बीमारियों से पाएं छुटकारा, जानिए फ़ायदे

पानी न केवल जीवित रहने के लिए आवश्यक है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यही कारण है कि आपको रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। फिर अगर आप दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी से करते हैं तो आपको वजन बढ़ने से राहत मिल सकती है। पाचन से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। गर्म पानी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

बदलते माहौल से सर्दी-खांसी का खतरा बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करें। अगर इसमें नींबू भी मिला दिया जाए तो यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। अगर आप रोज सुबह गर्म पानी से दिन की शुरुआत करेंगे तो आपको गैस और एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी। साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं और कब्ज भी दूर होता है।

गर्म पानी पीने से गले में बैक्टीरिया भी मर जाते हैं और गले के संक्रमण से राहत मिलती है। वजन बढ़ना आज कल एक आम समस्या है। रोज सुबह गर्म पानी पीने से शरीर की चर्बी कम होती है और वजन कम होता है। गर्म पानी ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य करता है। यह शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।गर्म पानी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे पेट साफ रहता है, जिससे पिंपल्स आदि की समस्या नहीं होती है। गर्म पानी थकान को दूर करता है और रक्तचाप को भी संतुलित रखता है।

सर्दियों में गर्म पानी पीने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है। तब गले की खराश या लार आने से आराम मिलता है। गर्म पानी पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है और पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द की समस्या भी दूर होती है। जो लोग जोड़ों के दर्द से जूझ रहे हैं उन्हें गर्म पानी पीने से काफी राहत मिलती है। यह पानी जोड़ों के बीच घर्षण को कम करने में सहायक होता है। तला-भुना खाना खाने के तुरंत बाद गर्म पानी पीने से खाना पचने में मदद मिलती है और एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती है।

Related Articles

Back to top button