उज्जैन कोरोनाउज्जैन सामाजिक

अब बिना ओटीपी दिए नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर

1 नवंबर से लागू करने जा रही है नया डिलीवरी सिस्टम

आपके घर भी एलपीजी सिलेंडर आता है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। अब एलपीजी सिलेंडर की होम डिलीवरी की प्रक्रिया में बदलाव होने जा रहा है। अगले माह यानी नवंबर से बिना ओटीपी के एलपीजी सिलेंडर नहीं मिलेगा। दरअसल, चोरी रोकने और सही ग्राहक की पहचान के लिए तेल कंपनियां एक नवंबर से नया डिलीवरी सिस्टम लागू कर रही हैं। इस नए सिस्टम को डिलीवरी ऑथेंटिकेशन कोड (DAC) नाम दिया गया है।
तो अब कैसे मिलेगा सिलेंडर ?
नए सिस्टम के तहत अब अब बिना ओटीपी के एलपीजी सिलेंडर नहीं मिलेगा। इसके लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक कोड भेजा जाएगा। इस रियल टाइम कोड के लिए एक ऐप डेवलप किया गया है। ये कोड डिलीवरी ब्वॉय को देना होगा। अगर कोड नहीं दिया, तो सिलेंडर नहीं मिल पाएगा। ओटीपी कोड बताने के बाद ही सिलेंडर मिलेगा। बता दें कि ये सिस्टम सिर्फ डोमेस्टिक सिलेंडर पर ही लागू होगा, कमर्शियल सिलेंडर पर नहीं।
अगर नंबर अपडेट नहीं है तब क्या करें?
बता दें कि अगर सिस्टम में कोई पुराना मोबाइल नंबर दर्ज है तो रियल टाइम अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते है। डिलीवरी ब्वॉय के पास ऐप होगा, उस ऐप के जरिए रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा सकते है। इसके बाद तुरंत कोड जनरेट हो जाएगा। बता दें कि इस नए सिस्टम से उन ग्राहकों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी, जिनका पता और मोबाइल नंबर गलत हैं तो इस वजह से उन लोगों की सिलेंडर की डिलीवरी रोकी जा सकती है।
क्या हमारे शहर में ये नियम लागू होगा ?
ये नया नियम पहले चरण में सिर्फ बड़े शहरों में ही लागू होगा। तेल कंपनियां इस सिस्टम को पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू करने वाली हैं। उसके बाद ये सिस्टम पूरे देश में लागू करने की तैयारी है। इसके लिए जयपुर और कोयंबटूर में पायलट प्रोजेक्ट भी चलाया गया है। पायलट प्रोजेक्ट में 95 फीसदी से ज्यादा सफलता मिली है।

Related Articles

Back to top button
Close